दाना-पानी की पोस्ट्स

तमिलनाडु का सांस्कृतिक शहर तंजौर

तंजौर पैलेस कांप्लेक्स में कुछ घंटे गुजारने के बाद अब हमारी आगे चलने की तैयारी है। किले के अंदर हस्तशिल्प की दुकानें भी हैं। यहां से आप यादगारी के लिए कुछ खरीददारी कर सकते हैं। पर इससे पहले ना...  और पढ़ें
2 दिन पूर्व

चोल राजाओं का वैभव देखें - तंजौर का किला

चाचा-भतीजा डेनियल ने भारत के तमाम ऐतिहासिक स्थलों की शानदार पेंटिंग बनाई थी। इनमें से एक है बिहार के रोहतास गढ़ किले की पेंटिंग। पर ये पेंटिंग मुझे दिखाई दे रही है तमिलनाडु के तंजौर में राजा क...  और पढ़ें
4 दिन पूर्व

वशिष्ठेश्वर मंदिर, थिट्टाई, शिवलिंगम पर हमेशा टपकता है जल

तंजौर में हमारी अगली मंजिल है वशिष्ठेश्वर मंदिर। यह तंजौर से 12किलोमीटर दूर थिट्टाई ग्राम में स्थित है। हमलोग तंजौर शहर को पार करके कुंभकोणम मार्ग पर जाने के बाद ग्रामीण सड़क पर चल रहे हैं। तम...  और पढ़ें
5 दिन पूर्व

तंजौर - मारिअम्मन कोविल यानी मां काली का मंदिर

तंजौर बिग टेंपल यानी वृहदेश्वर मंदिर के दर्शन के बाद हमने अपने आटो वाले को कह रखा है कि शहर और आसपास के प्रमुख मंदिरों के दर्शन कराएं। तो हमारा अगला पड़ाव है मारिअम्मन कोविल यानी माता पार्वती ...  और पढ़ें
7 दिन पूर्व

तंजौर का वृहदेश्वर मंदिर - शिव का विशालतम मंदिर

सुबह के छह बजे हैं, मैं तंजौर बस स्टैंड में पहुंच गया हूं। तमिलनाडु का यही प्रमुख शहर है जहां मैं अब तक नहीं आ पाया था। तो तंजौर की धरती प्रणाम है। आपको पता है देश में सबसे विशाल, खूबसूरत और कलात्...  और पढ़ें
1 सप्ताह पूर्व

चेन्नई में समोसा और जलेबी की दुकानें

चन्ना केशव मंदिर से बाहर निकलकर एनसी बोस रोड पर पैदल चल रहा हूं। यहां कुछ पोस्टर हिंदी में दिखाई देते हैं सेक्स प्राबल्म वाले तो कुछ धार्मिक पोस्टर। पर सुखद आश्चर्य हुआ जब चेन्नई में समोसा और ...  और पढ़ें

चन्नकेशव पेरुमाल के शहर चेन्नई में

चेन्नई रेलवे स्टेशन से बाहर आते ही मैं बायीं तरफ वालटेक्स रोड पर चल पड़ता हूं। मुझे चन्नकेशव पेरुमाल मंदिर जाना है। मैं वालटेक्स रोड पर जाकर जल्दी ही अंदर मुड़ गया। इवनिंग बाजार रोड, रासपा चे...  और पढ़ें

गुलबर्ग से चेन्नई – चेन्नई एक्सप्रेस से वाया रेणीगुंटा

भले ही शहर का नाम कालबुर्गी हो गया है, पर गुलबर्ग रेलवे स्टेशन का नाम अभी नहीं बदला है। गुलबर्ग रेलवे स्टेशन पर कुल 4 प्लेटफार्म हैं। रेलवे स्टेशन पर अच्छी कैंटीन और किताबों की दुकानें हैं। स्...  और पढ़ें

कालबुर्गी (गुलबर्ग) – द लैंड ऑफ तूअर दाल

कर्नाटक का कालबुर्गी शहर। कालबुर्गी शहर के बाहर एक साइनबोर्ड नजर आया – वेलकम टू कालबुर्गी द लैंड ऑप तूअर दाल। यानी अरहर की दाल उत्पादित करने वाला इलाका। तो ये कालबुर्गी की एक पहचान है। बेंगल...  और पढ़ें

बसव कल्याण से कालबुर्गी की ओर

बसव कल्याण का भ्रमण करने के बाद अब कालबुर्गी जाने की तैयारी में हूं। बसव कल्याण मंदिर से बस स्टैंड जाने का रास्ता पूछता हूं। लोग बतते हैं कि बस स्टैंड दूर है आटो रिक्शा कर लें। आटो से बस स्टैंड ...  और पढ़ें

अनुभव मंडप (मंदिर)- विश्व गुरू की धार्मिक संसद

विश्व गुरु की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देखने के बाद हमारी अगली मंजिल है अनुभव मंडप। अनुभव मंडप वह जगह है जहां से वासवन्ना ने आध्यात्म को जनता के बीच ले जाने के लिए लंबा कार्य किया। यह चर्चा और साधना क...  और पढ़ें

बसव कल्याण में बसवन्ना की 108 फीट ऊंची प्रतिमा

कौन हैं बसव जिन्हें दक्षिण के लोग विश्वगुरु कहते हैं। वे बारहवीं सदी के महान संत हैं। उनकी बीदर जिले के बसव कल्याण स्थित 108 फीट ऊंची प्रतिमा कर्नाटक का बड़ा आकर्षण का केंद्र बन चुकी है। उनका सब...  और पढ़ें

बीदर से बसव कल्याण वाया कारंजा जलाशय

बीदर का किला देखकर सेंट्रल बस स्टैंड लौट आया हूं। रास्ते में आटो में एक स्थानीय सज्जन मिले उन्होंने मुझे बीदर से 10 किलोमीटर दूर नरसिम्हा मंदिर जाने की सलाह दी। वहां पास में एक झरना भी है। उन्ह...  और पढ़ें

ये गोवर्धन मेड जुगाड़ गाड़ी- बाइक बनी तिपहिया

आपने देश भर के कई हिस्सों  जुगाड़ गाडियां तो देखी होंगी पर मथुरा के पास गोवर्धन की यह जुगाड़ गाड़ी उन सबसे अलग है। दाद देनी पड़ेगी इसके आविष्कारक को। एक 100 सीसी की बाइक का पिछला पहिया हटाकर पी...  और पढ़ें

राधे राधे श्याम मिला दे... नौ किलोमीटर की परिक्रमा और पांच घंटे

गोवर्धन की छोटी परिक्रमा राधा रानी को समर्पित है। छोटी परिक्रमा 9 किलोमीटर की है जो डीग अड्डे पर राधा रानी के मंदिर के पास से शुरू होती है। इसके शुरुआती मार्ग में गोवर्धन शहर के मुख्य बाजार से ...  और पढ़ें
दाना-पानी

बड़ी देर भई नंदलाला...तेरी राह तके बृजबाला...

कान्हा, कृष्ण मुरारी..गोवर्धन गिरधारी...हम आ गए हैं तेरी ब्रज की नगरी में... तो चलिए शुरू करते हैं सात कोस लंबी गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा। पर इससे पहले दान घाटी में गिरिराज मंदिर में पूजा अर्चन...  और पढ़ें

गोवर्धन परिक्रमा – ब्रज के कण कण में बसी हैं कान्हा की स्मृतियां

सालों से इच्छा थी गोवर्धन परिक्रमा करने की। तो इस सावन में अचानक कार्यक्रम बन गया। दिल्ली से गोवर्धन जाने के लिए एक दिन का अवकाश पर्याप्त है। अपने घर के पास दिलशाद गार्डन से मेट्रो पकड़ी। कश्...  और पढ़ें

बीदर से बसव कल्याण वाया कारंजा जलाशय

सात दरवाजों वाला अभेद्य - बीदर का किला

गुरुद्वारा नानक झीरा के बाद हमारी अगली मंजिल है बीदर फोर्ट। बीदर का किला गुरुद्वारा से कोई 4 किलोमीटर दूर है। एक आटो वाले से बात हुई। उन्होंने 60 रुपये मांगे। यह वाजिब है। मैं उस आटो में बैठकर क...  और पढ़ें

गुरुनानक देव जी के प्रताप से बंजर में निकला था मीठे जल का स्रोत

गुरुद्वारा नानक झीरा - बीदर -  हैदराबाद से चली बस कर्नाटक में प्रवेश कर चुकी है। लाल मिट्टी और दोनों तरफ सघन वन क्षेत्र नजर आ रहे हैं। हम तेलंगाना के संगारेड्डी जिले से गुजर रहे हैं। बीदर शहर स...  और पढ़ें

हलीम बिरयानी की खुशबू और हैदराबाद का एमजी बस स्टैंड

नागार्जुन सागर से हैदराबाद जा रही बस नॉन स्टाप थी। इसमें कंडक्टर नहीं होता। रास्ते में ड्राईवर ही टिकट काट देता है। हालांकि हमें राहुल बुलेट से हैदराबाद तक लिफ्ट देने की बात कर रहे थे, पर मैंन...  और पढ़ें

केरल के साथ खड़े होने की जरूरत – तबाह हो गया ईश्वर का देश

केरल की एक सड़क - तबाही से पहले और तबाही के बादकेरल यानी ईश्वर का अपना देश। कभी यह चार शब्द केरल टूरिज्म की टैगलाइन हुआ करते थे। पर अगस्त 2018 में हुई तेज बारिश में केरल के 14 में 11 जिलों में भारी तबाह...  और पढ़ें

नागार्जुन कोंडा – कभी बौद्ध शिक्षा का बड़ा केंद्र था

हमारी मोटर लांच तेज गति से नागार्जुन कोंडा की ओर बढ़ रही है। यह 45 मिनट का मनभावन सफर है। हम लांच की छत से डैम और आसपास की पहाड़ियों का नजारा करने में जुटे हैं। इस सफर में दिल्ली, महाराष्ट्र, आंध्...  और पढ़ें

नालगोंडा से नागार्जुन सागर की ओर

नालगोंडा से नागार्जुन सागर के लिए पहली बस सुबह 5.30 बजे से मिलने लगती है। मेरा होटल बस स्टैंड के सामने है तो मैं तैयार होकर सुबह 6.30 वाली बस में नागार्जुन सागर के लिए बैठ गया। किराया 44 रुपये। कोई दो ...  और पढ़ें

नालगोंडा में ज्वार की रोटी और टमाटर की चटनी

तेलंगाना के नालगोंडा शहर की सैर के बाद शाम को लौटकर नालगोंडा के बाजार में मसाला डोसा खाया 20 रुपये का। यह मसाला डोसा नहीं बल्कि छोटा ओनियन डोसा है। इसका स्वाद अच्छा है। अब रात के खाने के लि...  और पढ़ें

नालगोंडा में सूफी संत लतीफ शाह की दरगाह - सौहार्द की मिसाल

दोपहर की गर्मी में बस के दो घंटे  के सफर के बाद मैं भुवनगिरी से नालगोंडा पहुंच गया हूं। बस स्टैंड में उतरने के बाद बाहर निकलते ही किसी ठिकाने की तलाश में हूं। सामने नजर आता है नालगोंडा लॉज। रि...  और पढ़ें

मुसुनुरी नायकों की वीरगाथा सुनाता भुवनगिरी का किला

बालाजी के दर्शन के बाद हम भुवनगिरी बाजार के बस स्टैंड  पहुंच गए हैं। काफी गरमी है तो थोड़ा जूस ले लेना चाहिए। अब बात भुवनगिरी की। भुवनगिरी नाम सही है, पर अंग्रेजी में इसका स्पेलिंग है उसके ह...  और पढ़ें

दिल्ली से यदाद्रि बालाजी नरसिम्हा के चरणों में

एक बार फिर दक्षिण की ओर। अब तक कितनी बार दक्षिण जा चुका हूं इसकी गिनती मुश्किल है। पर जनवरी 1992 में पहली बार दक्षिण जाना हुआ था। इसके बाद दिसंबर 2006 में। फिर जनवरी 2007 से हैदराबाद लंबा ठिकाना बन गया।...  और पढ़ें

लखनऊ की बारादरी और मैगलगंज का कालाजाम

लखनऊ के विकास नगर से निकलने के बाद कैसरबाग डिपो जाने के लिए शेयरिंग आटो रिक्शा में बैठ गया। आटो वाले भाई ने कैसरबाग से थोड़ा पहले उतार दिया और कहा, सामने बारादरी पार करके चले जाइए बस डिपो पहुंच ...  और पढ़ें

पटना से दिल्ली वाया लखनऊ - कुछ अपनों से मुलाकातें

पटना से 22 तारीख को भागलपुर गरीब रथ से दिल्ली वापसी के लिए मेरा कनफर्म टिकट था। अचानक 21 की शाम को मोबाइल पर संदेश आया कि आपकी ट्रेन रद्द हो गई है। रेलवे आजकल अनिश्चित लेट होने पर कई ट्रेनों को अचा...  और पढ़ें
Postcard
फेसबुक द्वारा लॉगिन
हो सकता है इनको आप जानते हो!